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महिंद्रा ला रही है फ्यूचर महिंद्रा SUVs इंडिया कार, जानिए क्या कुछ होगा खास


फ्यूचर महिंद्रा SUVs वर्थ वेटिंग फॉर

स्वदेशी यूवी निर्माता, महिंद्रा भारतीय बाजार के लिए कई नए एसयूवी और मौजूदा मॉडलों के फेसलिफ्ट पर काम कर रही है। कंपनी जल्द ही बाजार में अपडेटेड बोलेरो और बोलेरो नियो (Re-badged TUV300) को पेश करेगी। निकट भविष्य में, Marazzo MPV और KUV100 NXT को बंद कर दिया जाएगा।

महिंद्रा धीरे-धीरे बिकने वाले उत्पादों को बंद कर देगा, और एसयूवी वाले आकर्षक खंडों पर ध्यान केंद्रित करेगा। कंपनी 10 लाख रुपये से 20 लाख रुपये के मूल्य वर्ग में कई नए एसयूवी विकसित कर रही है। प्रताप बोस, नेक्सॉन, अल्ट्रोज़, हैरियर और सफारी को डिजाइन करने वाले व्यक्ति को कथित तौर पर यूरोप में महिंद्रा ऑटोमोटिव डिजाइन स्टूडियो में शामिल होने के लिए कहा है, और भविष्य के महिंद्रा उत्पादों को डिजाइन करने में प्रमुख भूमिका निभाएंगे। इस लेख में, हम भविष्य की महिंद्रा एसयूवी के बारे में बात करने के लिए इंतजार करने लायक हैं

Mahindra XUV700

महिंद्रा ने आधिकारिक तौर पर दीपावली से पहले 2021 की तीसरी तिमाही में नई XUV700 7-सीटर एसयूवी लॉन्च करने की घोषणा की है। यह लोकप्रिय XUV500 के प्रतिस्थापन के रूप में आएगा, जिसे XUV700 लॉन्च के समय अस्थायी रूप से बंद कर दिया जाएगा। नया मॉडल नए मोनोकोक प्लेटफॉर्म पर आधारित होगा, जो 4WD सिस्टम को भी सपोर्ट करेगा।

14 लाख रुपये से 22 लाख रुपये के बीच की उम्मीद की जा रही है, नई महिंद्रा XUV700 एमजी हेक्टर प्लस, टाटा सफारी और आगामी हुंडई अलकाजर को टक्कर देगी। नया मॉडल 6-और 7-सीट लेआउट में पेश किया जाएगा। यह लेवल 2 ऑटोनॉमस ड्राइविंग असिस्ट सिस्टम (ADAS) के साथ भी आएगा। ADAS सुविधाओं में अनुकूली क्रूज़ नियंत्रण, लेन-कीपिंग असिस्ट, ब्लाइंड-स्पॉट डिटेक्शन और अन्य शामिल होंगे। इसे दो इंजन विकल्पों के साथ पेश किया जाएगा

नया Mahindra XUV700 दो इंजन विकल्पों के साथ पेश किया जाएगा - एक 2.2-लीटर 4-सिलेंडर mHawk डीजल और एक 2.0-लीटर 4-सिलेंडर mFalcon, टर्बो-पेट्रोल। ट्रांसमिशन विकल्पों में 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड एइसिन-सॉर्स्ड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक शामिल होंगे।

अगली-जेन महिंद्रा स्कॉर्पियो

महिंद्रा नई पीढ़ी की स्कॉर्पियो एसयूवी का परीक्षण कर रहा है, जिसका नाम Z101 है, जो मौजूदा मॉडल के साथ बेचे जाने की संभावना है। कंपनी ने नई स्कॉर्पियो के लॉन्च टाइमलाइन को उजागर नहीं किया है; हालाँकि, नया मॉडल 2022 की शुरुआत में लॉन्च होने की उम्मीद है। 2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो सीढ़ी फ्रेम चेसिस के संशोधित संस्करण पर आधारित होगी, जो नई थार ऑफ-रोड एसयूवी को भी रेखांकित करती है।

नया मॉडल आकार में बढ़ेगा, जिससे महिंद्रा इंजीनियरों को केबिन के अंदर अधिक जगह बनाने की अनुमति मिलनी चाहिए। इसमें आगे की तरफ तीसरी पंक्ति की सीट, एक फैक्ट्री-फिट इलेक्ट्रिक सनरूफ, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, क्रूज़ कंट्रोल, ऑटोमैटिक एसी और अन्य हाई-एंड फीचर्स के साथ एक बड़ी टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी मिलेगा।

2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो नए थार के साथ इंजन विकल्पों को साझा करेगी, लेकिन अलग-अलग धुनों में। पेट्रोल संस्करण में 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन प्राप्त होगा, जो लगभग 152bhp का उत्पादन करने की उम्मीद है। तेल बर्नर एक नया 2.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन है, जो 158bhp की शक्ति की पेशकश करने की संभावना है। ट्रांसमिशन विकल्पों में एक 6-स्पीड मैनुअल और एक 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर स्वचालित शामिल होगा। SUV में AWD या 4 × 4 विकल्प मिलेगा।

महिंद्रा थार 5-दरवाजा

थार ऑफ-रोड एसयूवी के 5-डोर संस्करण को आधिकारिक मंजूरी मिल गई है, और बोलेरो के शरीर के साथ एसयूवी का परीक्षण जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है। महिंद्रा थार का नया, बड़ा संस्करण दैनिक ड्राइविंग उद्देश्य के लिए अधिक व्यावहारिक विकल्प होगा। यह एक लंबे व्हीलबेस पर बैठने और अधिक केबिन स्थान प्रदान करने की संभावना है। 5-दरवाजा महिंद्रा थार 2022 में लॉन्च होने की उम्मीद है।

जबकि बड़ी SUV को उसी Gen3 लैडर-फ्रेम चेसिस पर डिज़ाइन किया जाएगा, यह अतिरिक्त दरवाजों के साथ एक अलग डिज़ाइन वाली बॉडी ले जाएगा। 5-डोर थार में मौजूदा मॉडल से पावरट्रेन के स्रोत होने की उम्मीद है। इसमें 152bhp और 300Nm (MT) / 350NM (AT) का उत्पादन करने वाला 2.0L 4-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन, और 2.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल मिलेगा जो 132bhp और 300mm के टॉर्क के लिए अच्छा है। दोनों इंजन 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ हो सकते हैं। थार मॉडल लाइनअप में 4X4 सिस्टम और कम अनुपात के साथ एक मैनुअल-शिफ्ट ट्रांसफर केस मानक है।

नई महिंद्रा XUV500

होमग्राउंड यूवी मेकर, महिंद्रा XUV500 के मॉनिकर को एक नए-नए मिड-साइज़ SUV के साथ वापस लाएगी। अगली पीढ़ी के महिंद्रा XUV500 को कथित तौर पर 2024 तक लॉन्च किया जाएगा। वर्तमान मॉडल को XUV700 7-सीटर एसयूवी से बदल दिया जाएगा। जबकि मौजूदा XUV500 4.6 मीटर लंबी है, सभी नए मॉडल की लंबाई लगभग 4.3-4.4 मीटर होगी।

SUV XUV300 के प्लेटफॉर्म के लंबे संस्करण पर आधारित होगी। यह हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस को टक्कर देगा। महिंद्रा XUV500 या S301 XUV300 के 1.5-लीटर डीजल इंजन के संशोधित संस्करण द्वारा संचालित किया जाएगा, जो 2023 में आने वाले सख्त BS6 चरण II उत्सर्जन मानकों को पूरा करने के लिए आज्ञाकारी है। SUV को 1.5-लीटर mStallion टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन भी मिलेगा। , जो 163bhp तक की बिजली का उत्पादन कर सकता है।

Mahindra XUV900 SUV कूप

Mahindra एक सभी नए XUV900 SUV कूप पर भी काम कर रही है, जो XUV700 प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। नए मॉडल को कथित तौर पर 2024 तक लॉन्च किया जाएगा। यह एसयूवी-कूप सेगमेंट में महिंद्रा को पहला-बड़ा लाभ देने की संभावना है। लोगों को पता नहीं है, महिंद्रा ने 2016 ऑटो एक्सपो में एक्सयूवी 500 पर आधारित एक्सयूवी एयरो कूप एसयूवी अवधारणा का प्रदर्शन किया था।

जबकि XUV Aero कॉन्सेप्ट में आत्महत्या के दरवाजे थे, नए XUV900 में पारंपरिक फ्रंट-हिंगेड डोर सेटअप की सुविधा है। यह XUV700 से फीचर्स और डैशबोर्ड लेआउट को साझा करने की उम्मीद है। एसयूवी कूप भी जल्द ही लॉन्च होने वाले एक्सयूवी 700 से इंजन विकल्प साझा करेगा। इसमें 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ 2.0L mStallion पेट्रोल और 2.2L डीजल mHawk इंजन मिलेगा।

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